क्रिस गार्डनर की सफलता की कहानी | Chris Gardner | They Achieved | Hindi/हिन्दी

chris gardner, सफलता की कहानी, संघर्ष की कहानी, सफल जीवन



यह क्रिस 
गार्डनर
(Chris Gardner) की सच्ची कहानी है, जिसमें क्रिस के बहुत से भयानक संघर्षो के बावजूद वह डट कर उनका सामना करते रहे और आज वह एक प्रेरणात्मक व्यक्ति के साथ एक करोड़पति, मोटिवेशनल स्पीकर, लेखक, और एक सफल स्टॉक ब्रोकर भी है| 


क्रिस गार्डनर (Chris Gardner) का जन्म विस्कॉन्सिन(Wisconsin) के मिल्वौकी(Milwaukee) में हुआ था। गरीबी और उनके शराबी सौतेले पिता के कारण उनका बचपन बहुत मुश्किल था जो उन्हें और उनकी माँ को शारीरिक रूप से दुर्व्यवहार करते थे। वह अपने असली पिता को कभी नहीं जान पाए।
इसलिए उनकी माँ ने उन्हें पालने के लिए बहुत संघर्ष किया जिसके कारण उन्हें अपनी माँ के प्रति बहुत अच्छी धारणा थी (यानी वह क्रिस गार्डनर की प्रेरणा थीं)।
उसकी माँ उसे हर बार कहती है कि "यदि आप खुद पर विश्वास करते हैं तो आप वह सब कुछ हासिल कर सकते हैं जो आप चाहते हैं।"

जब क्रिस गार्डनर 16 वर्ष का था, तब एक दिन वह अपने टीवी पर एक बास्केटबॉल गेम देख रहा था, जहाँ दो खिलाड़ी बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे और कमेंटेटर ने उन पर टिप्पणी करना शुरू कर दिया कि दोनों खिलाड़ी एक दिन बहुत बड़े  खिलाड़ी बनेंगे, जहाँ क्रिस गार्डनर ने टिप्पणी की: "उनमें से एक करोड़पति बनेगा "। उसकी माँ उसके पास ही  बैठी थी और उन्होंने  कहा की : "तुम भी तो बन सकते हो ", ये शब्द क्रिस के दिमाग में पूरे जीवन अटके रहे।

युवा जीवन

स्कूल से पास होने के बाद, क्रिस गार्डनर अमेरिकी नौसेना में शामिल हो गए और वहां 4 साल तक काम किया। सेवानिवृत्त(retired) होने के बाद, क्रिस सैन फ्रैंसिस्को(San Fransisco) चले गए, जहां उन्होंने डॉ.रॉबर्ट चिकित्सा उपकरण(medical equipment) बेचना शुरू कर दिया। लेकिन, फिर भी, वह हर दिन संघर्ष करते  थे।
chris gardner, सफलता की कहानी, संघर्ष की कहानी, सफल जीवन
Source: Google / chrisgardnermedia.com
एलिस(Dr. Robert Ellis) से मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें अपने  सहायक(assistant) की नौकरी दे दी, लेकिन उन्हें कम वेतन दिया गया और वे अपनी दैनिक आवश्यकताओं को भी नहीं उठा सकते थे, इसलिए क्रिस ने वह नौकरी छोड़ दी और

उनका जीवन पूरी तरह से बदल गया जब उन्होंने एक व्यक्ति को अपनी लाल फेरारी(Ferrari) पार्किंग करते देखा, वह तुरंत उस व्यक्ति के पास पहुंचे और पूछा "आप क्या करते हैं, जिससे इतनी महंगी गाड़ी खरीद ली ?" और उस व्यक्ति ने जवाब दिया, "मैं एक स्टॉक ब्रोकर(Stock Broker) हूं"। 'स्टॉक ब्रोकर' शब्द क्रिस गार्डनर के लिए नया था, इसलिए उन्होंने उत्सुकता से उस व्यक्ति से पूछा "क्या आप इसे विस्तार से बता सकते हैं" जहां उस व्यक्ति ने  उत्तर  दिया की "फिर कभी "|

क्रिस इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उस व्यक्ति (श्री. बॉब  ब्रिज- Mr.Bob Bridges) के साथ एक बैठक(meeting) की और स्टॉकब्रोकिंग पर हर विवरण प्राप्त किया। श्री. बॉब  ब्रिज स्टॉक ब्रोकरेज फर्म(stock brokerage firm) में एक अच्छी नौकरी करते  थे। मिस्टर बॉब  ब्रिज ने उनकी  रुचि को देखते हुए डीडब्ल्यूआर (डीन विटर रेनॉल्ड्स- Dean Witter Reynolds) मे  क्रिस गार्डनर को इंटर्नशिप के लिए  भेजा।

इंटरव्यू के दिन से पहले, क्रिस गार्डनर को पार्किंग टिकटों का भुगतान न करने के लिए गिरफ्तार किया गया था। फिर भी  वह इंटरव्यू के लिए ठीक समय पर पहुच गए लेकिन वह उन कपड़ों मे थे जो वह गिरफ़्तारी के वक्त पहने हुए थे। उनके  गंदे कपड़ों  के बावजूद, उन्हें उनके जुनून और उत्साह के आधार पर एक इंटर्नशिप के लिए चुना गया था।
उनको काम मिलने के बाद भी कम वेतन के कारण संघर्ष करते  थे । इसलिए, वह उस व्यक्त  भी अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए चिकित्सा उपकरण बेचते  थे, फिर भी  वह अपने घर के किराए का भुगतान करने के लिए अपर्याप्त थे ।
वह रातों में बेघर थे , दिन के समय में, वह अपने 8 साल के  बेटे को डेकेयर(daycare) में छोड़ देते  थे  और ईमानदारी से अपनी इंटर्नशिप करते  रहते  थे । लेकिन रात में, वह और उनका  बेटा नींद के लिए संघर्ष करते थे। कभी-कभी वह अपने बेटे के साथ सार्वजनिक शौचालय, चर्च, पार्कों में सोते थे। संघर्ष और भी बदतर हो गया था  जब उनके पास अपने बेटे को खिलाने के लिए पैसे भी नहीं होते थे , इसलिए, उन्होंने अपना खून बेच कर गुजारा करना पड़ा| उन  संघर्ष के दिनों में, उनके  पास केवल इतना ही  पैसा था कि वह खाने के लिए एक व्यक्त का खाना  या सोने के लिए एक कमरा किराए पर ले सकते  थे।

 कठिन समय आपको नीचे ले जा सकता है, लेकिन वह समय हमेशा के लिए नहीं रहता ...
chris gardner, सफलता की कहानी, संघर्ष की कहानी, सफल जीवन
Source: Google / chrisgardnermedia.com
हर दिन संघर्ष करने के अलावा, क्रिस कल की तुलना में हर बार बेहतर काम कर रहे  थे , जिस वजह से उन्हे संघर्ष समाप्त हो गया जब उन्होंने अच्छे वेतन वाले पूर्णकालिक(full time) कर्मचारियों को पदोन्नत(promoted) किया।डीडब्ल्यूआर के सबसे अच्छे कर्मचारी चुने गए, और उनका
उस नौकरी ने हमारे संघर्ष करते नायक(hero) को 34 वर्ष की आयु में करोड़पति बनने में मदद की ।
उन्होंने 1987 में "गार्डनर रिच एंड कंपनी"  के नाम से अपनी स्टॉक ब्रोकिंग फर्म शुरू की।
अब, उनकी कुल संपत्ति  $60 मिलियन डॉलर है।
वह एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं और उन्होंने 7 किताबें लिखी हैं।
उनकी एक पुस्तक जो 7 में से सबसे अच्छी पुस्तक है, द परस्यूट ऑफ हैप्पीनेस है(The Pursuit of Happyness)
अभिनेता विल स्मिथ(Will Smith) ने उनकी पुस्तक 'द परस्यूट ऑफ हैप्पीनेस' पर एक फिल्म की है, जिसमे वह  "क्रिस गार्डनर" के रूप में दिखाए गये  है और विल स्मिथ के बेटे जेडन स्मिथ(Jaden Smith) ने क्रिस गार्डनर के बेटे की भूमिका निभाई है और आईएमडीबी(IMDb) पर इस फिल्म को  8/10 रेटिंग दी गई थी।

क्रिस गार्डनर की प्रेरणादायक कहानी से हम क्या सीख सकते हैं ...


  • उन्होंने अपने जीवन में बहुत ही ज्यादा संघर्ष किया है  फिर भी वह डटें रहें । कभी हार नहीं मानी । 
  • वह हर पल संघर्ष कर रहे  थे फिर भी उन्होंने जोखिम लिए और सफल भी हुए। 
  • कभी किसी को यह न कहने दे  कि आप कुछ नहीं कर सकते।
  • - जीवन एक खेल है और हम इस खेल के  खिलाड़ी हैं, जीतने के लिए हमें दौड़ते रहना होगा । रुको पर छोड़ो नहीं ।
chris gardner, सफलता की कहानी, संघर्ष की कहानी, सफल जीवन
Source: Google / chrisgardnermedia.com


क्या आप खुद को डिप्रेशन में महसूस करते है? जानिये कैसे आप डिप्रेशन से लड़ सकते है?

Post a Comment

5 Comments