कामयाबी की राह | 7 Success Formula | कैसे | how to

क्या आपने कभी एक सफल व्यक्ति / उद्यमी पर ध्यान दिया है? कभी उनके हाव-भाव, बात करने का तरीका, सोचने का तरीका, उनकी आदतों पर ध्यान दिया है? क्या आपको ऐसे सवाल: सफलता की रणनीति क्या है, अमीर कैसे बनें, सफल कैसे हों, आदि के उत्तर जानने की इच्छा है? अगर है, तो आपको जानना जानिए क्यों ये लोग भीड़ से अलग हैं? और क्या आप भी हो सकतें है या नहीं? और कैसे? कौन से मार्ग पर चलें?
how to become successful


आज, हम उन कुछ चीजों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो आप चूक गए हैं और हम आपको बताएंगे कि आप भीड़ से कैसे बाहर निकल सकते हैं और अपनी पहचान बना सकते हैं ताकि आप सफलता के रास्ते पर जा सकें।

INDEX(यहाँ से नीचे जाएँ):


यह उनकी इच्छा शक्ति, आत्मविश्वास और आदतें हैं। सफलता/कामयाबी एक शक्तिशाली और सकारात्मक मानसिकता(positive mindset) है जो आपको सब कुछ प्राप्त करा देता है।

एक सफल व्यक्ति हमेशा समय का सम्मान करता है और उसका पालन करता है।
परन्तु हर दूसरे सामान्य / औसत / असफल व्यक्ति समय का पालन करने में पीछे है। हम सिर्फ बुरे समय के लिए वक्त को अभिशाप देते हैं जबकि सफल लोग बुरे से सीखते हैं और भगवान को धन्यवाद देते हैं।

आज की दुनिया में, सफल होने के लिए आपको मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करना होगा, जो अतीत और वर्तमान के भविष्य के सबसे बुरे हालातों को दूर करते हैं।


सफलता कभी भी एक दिन में प्राप्त नहीं होती, आपको प्राप्त करने के लिए काम करना होगा तब तक जब तक आप सफल नहीं होते, कभी-कभी परिणाम के बिना कोशिश करनी होगी।
यह आसान नहीं है और न ही असंभव।

ज़रा नए साल के संकल्पों के बारे में सोचें जो आपने किए थे और उनमें से कितने आपने पूरे किए / हासिल किए? यही कारण है कि हमें आदतों को सख्ती से पालन करना चाहिए।

इस ब्लॉग में, हम आपको एक सफल व्यवसाय / धन / साम्राज्य बनाने की रणनीति नहीं बताने जा रहे हैं, हम चर्चा करने जा रहे हैं कि वे कौन से तरीके हैं जो आपको सफलता की ओर ले जाते हैं। हाँ! वे आदतें हैं लेकिन अगर आपने इन आदतों का पालन किये बिना सफल होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

तो, यह रहे सफल होने के तरीकें-गुण (सफल लोगों की आदतें क्या हैं?) ...

1. समय निर्धारण

क्या आप जानते हैं कि हर एक सफल व्यक्ति अपने हर काम को समय के हिसाब से निर्धारित करता है और कामों की सूचि बनता है।
sucessful habits hindi


किसी को शेड्यूल/सूचि (schedule) क्यों बनाना और पालन करना चाहिए?
उत्तर सरल है, उत्पादक होने के लिए । एक जिम्मेदार व्यक्ति एक दिन में हर एक चीज़ करने की कोशिश करता है, उठने से लेकर बिस्तर तक जाने तक। वह बस समय बर्बाद नहीं करना चाहता है या अनुत्पादक नहीं होना चाहता है।

 शेड्यूल बनाने के पीछे का सरल सच यह है कि आपको "क्या करना है?" सोचने में समय बर्बाद नहीं करना है।
इसलिए, आज ही कल का एक शेड्यूल बनाएं और उसका सख्ती से पालन करें।

यदि आप एक नई आदत बनाना चाहते हैं या आगामी(आने वाले) दिनों में एक लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं तो बस इसके लिए एक नया कॉलम बनाएं।

2. किताबें पढ़ना

यदि आप कुछ सफल लोगों के interview देखते हैं या उनमें से इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पोस्ट की जाँच करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि वे जितने अमीर हैं, उतने ही बड़े पुस्तकालय उनके घर में हैं।

वे हर दिन पढ़ते हैं।
success quotes hindi
 

वे इतना क्यों पढ़ते हैं?
वे पढ़ना पसंद करते हैं, इसलिए नहीं कि उन्हें कहानियाँ पसंद हैं बल्कि ज्ञान में सुधार और विचार शक्ति में सुधार के कारण।
इस दुनिया में विभिन्न भाषाओं, अलग-अलग रंगों, अलग-अलग सोच वाले अरबों लोग हैं, लेकिन हम उन सभी से शारीरिक रूप से संबंधित नहीं हो सकते हैं। यहीं पर किताबें काम करती हैं।

आसान शब्दों में, किताबें ज्ञान और सोच के दृष्टिकोण का स्रोत हैं।

पुस्तकें संचार (शब्दावली), विकासशील कौशल(communication skills) में मदद करती हैं, और आपको अधिक आत्मविश्वास का अनुभव करा सकती हैं।

तो, आज से शुरू करें।

नही जानते की कौन सी किताब पढ़नी है तो यह पुस्तक (सोचिये और अमीर बनिए: Think and Grow Rich -HINDI) आपको पैसों का ज्ञान हासिल करने में मदद कर सकती है।

3. असफलताओं से और अनुभवी लोगों से सीखना

यह सबसे आम आदत है जहां हम हर बार असफल होते हैं।
success quotes in hindi


जीवन की यात्रा/राह के दौरान सीखने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन ऐसी गलतियाँ क्यों करें जो किसी ने पहले ही कर दी हैं। यह हर सफल व्यक्ति की मानसिकता है क्यूंकि वह गलतियां हमें धीमा कर सकती है।

हमें अपनी असफलताओं से सीखना होगा, हमें यह समझना होगा कि हम कहाँ असफल हुए, हम क्यों असफल हुए, हम कैसे असफल हुए, सब कुछ। हमें कुछ विश्लेषण करने की आवश्यकता है ताकि हम अपनी असफलता को समझ सकें और एक नई रणनीति के साथ आगे बढ़ सकें और यह सुनिश्चित कर सकें कि कोई भी गलती दोहराई नहीं जाए।

इस आदत के लिए एक प्रेरक उद्धरण है
समान लक्ष्य वाले दोस्त बनाएं।
खुद का साम्राज्य बनाने के लिए आपको पहले आपको पहचान बनानी होगी।

वैसे, क्या आप जानते हैं कि हमारे पास दैनिक प्रेरणा के लिए एक Instagram प्रेरक पृष्ठ है? क्या आपने इसकी जाँच की? यदि नहीं, तो वे उन्हें प्राप्त करें |

4. व्यायाम करें

motivational quotes

आप इस आदत को अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन क्या आपने इसे गंभीरता से और दैनिक रूप से लागू किया है?
उत्पादक और हर वक्त खुद को प्रेरित करने के लिए, हमें प्रतिदिन/हर रोज़ व्यायाम करना होगा। 
भारी वजन उठाना या अन्य कठिन और उबाऊ अभ्यास करने की कोई जरुरत नहीं, हमें बस अपने शरीर को स्वस्थ और दिन के लिए तैयार करना है। तो, हम पूरे दिन के लिए खुश और स्वस्थ महसूस करेंगे।

इस अभ्यास में जॉगिंग, साइकलिंग, स्ट्रेचिंग, पुश-अप्स, तैराकी आदि शामिल हैं। आप जो चाहें कर सकते हैं, वेट लिफ्ट (वैकल्पिक) भी।

सुबह के व्यायाम के पीछे का असली तर्क यह है कि आप खुद को तैयार करने के साथ-साथ दिन की योजना भी बनाएं। कोई भी सोचना बंद नहीं कर सकता, यह स्वाभाविक है। एक क्षण के लिए प्रयास करें।
इसलिए, हमें जो कुछ(काम) भी करना है उसका विश्लेषण करना है, जैसे कि कार्य, लक्ष्य, मीटिंग जैसी हमारी प्रगति का निरीक्षण करना।

5. प्रभावित करने वाले कपडे पहनना

थोड़ी देर के लिए, अगर आपने स्टीव जॉब के आईफोन प्रेजेंटेशन (उस meme) के बारे में सोचा, तो हां आप सही हैं, प्रतिभा ही एक चीज है जो मायने रखती है।
लेकिन उन लोगों के लिए जो सार्वजनिक रूप से प्रसिद्ध हैं।
dress to impress


एक क्षण के लिए किसी से मुलाकात या इंटरव्यू के बारे में सोचें, जहां आप ढीले-ढाले शर्ट और पैंट में गए थे। आपके विपरीत व्यक्ति अज्ञात है और अजनबियों के लिए, पहली छाप अंतिम धारणा है।
First Impression is the Last Impression

निवेशकों, न्यायाधीशों, शिक्षकों आदि के कमरे में एक प्रभावशाली व्यक्ति की तरह दिखने के लिए, आपको तैयार होना होगा।

लेकिन क्या आपको लगता है कि एक अच्छे वार्तालाप के बिना, आपके विचार को बढ़ावा मिल सकता है?

6. संचार कौशल में सुधार(Improving Communication skills)

एक सफल व्यक्ति / नेता की यात्रा एक विचार / कड़ी मेहनत के साथ शुरू होती है, लेकिन अच्छे संचार कौशल(वार्तालाप) के बिना,  यह संभव नहीं। 
hindi success status


क्या आप जानते हैं कि आमने-सामने के संचार में, न केवल मुंह, बल्कि आपकी आंखें, आपके हाथ और आपका सिर विषय पर प्रभाव बनाने में मदद करते हैं?

संचार कौशल में सुधार करने के लिए, आपको अपने हाव-भाव, अन्य के हाव-भाव का  पालन करना होगा। इसके अलावा, आप पाठ्यक्रम ले सकते हैं।

या यह पुस्तक आपकी बहुत मदद कर सकती है: - दोस्त बनाने और प्रभाव जमाने की कला : How to Win Friends and Influence People (Hindi)

7. लक्ष्य

मैं अपने गैरेज में लेम्बोर्गिनी(Lamborghini) रखना चाहता हूं, लेकिन मेरे पास गैरेज नहीं है, लेकिन रुको! मेरा अपना घर भी नहीं है।
how to become rich hindi


यह अधूरा लक्ष्य है। 
अगर मुझे इसे एक लक्ष्य बनाना है, तो पहले मेरे पास एक घर, एक गेराज और निश्चित रूप से पैसा होना चाहिए, फिर मुझे एक शानदार कार के बारे में सोचना चाहिए।
यानि आपको यह सोचना होगा की आप "अपने लक्ष्य तक कैसे पहुँचे" ना की "लक्ष्य पूरा होने के बाद क्या करूँगा/करुँगी"

यही कारन ही की हम सफल नहीं हो पाते।

प्रत्येक सफल इंसान के पास कुछ हासिल करने का लक्ष्य होता है, लेकिन वह लक्ष्यों के लिए लक्ष्य रखता है, सपने नहीं।
यह एक प्रमुख कारण है कि वे सफल क्यों हुए और हम नहीं।

इसका मतलब यह है कि आपको इस बात पर ध्यान केंद्रित करना होगा कि किसी दिन आपको क्या हासिल करना है और कैसे हासिल करना है। 
वह 'किसी दिन' तुम्हारा शत्रु है।(किसी दिन मेरे पास यह होगा/वो होगा)

शुरू करने के लिए आपको 4/3 खंडों में अपने जिंदगी के लक्ष्यों की सूची बनानी होगी, जहाँ कॉलम दैनिक लक्ष्य, साप्ताहिक लक्ष्य, मासिक लक्ष्य और वार्षिक लक्ष्य के होंगे।
यहाँ एक उदाहरण है,
Date Daily Goals Weekly Goals Monthly Goals Yearly Goals
08-Jul-2020 जोर से दौड़ना 1.3 किमी तक - ध्यान करना सीखो

- तैरना सीखो
- Lose 3 kilos.

-एक दिन की यात्रा के लिए जाना।

-मंथली प्रैक्टिस - हर चीज के लिए एनालिटिक्स।

-पैसे बचाना और निवेश करना
-New office.

-New Youtube channel.

-Run in a marathon.

-Save 1500 to buy a new camera.
Create 1post + 1video + 1 short video
-
09-Jul-2020 .........

ऊपर दिए गए लक्ष्य केवल उदाहरण के लिए हैं यदि आप दिए गए अवधि (दैनिक, मासिक, आदि) में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, तो उन लक्ष्यों को काटना होगा।

इससे उत्पादकता, रचनात्मकता बढ़ती है, और आपको तेजी से प्रेरित होने में मदद मिलती है।

नोट: अपने लक्ष्यों / आदतों को ट्रैक करने के लिए, आपको एक डायरी / पत्रिका बनाए रखनी चाहिए।

यदि आप एक सकारात्मक आदत(positive habits) बनाना चाहते हैं या एक आदत को रोकना चाहते हैं तो 21/90 नियम एकदम सही है।

क्या है 21 /90 ?

अगर आपको कोई आदत बनानी है या बदलनी है तो आपको सबसे पहले लगातार 21 दिन तक उस आदत को करना होगा। एक बार आप लगातार 21 दिन के लिए किसी आदत को अपना लेते है तो आप उस कार्य की आदत हो जाएगी। 
यदि आपको वह आदत लम्बे समय तक चाहिए तो आपको 90 दिन तक उस आदत को जारी रकना होगा। 

याद रखे अगर आप 21 दिन तक लगातार आदत को नहीं बना पाएं तो आप को फिर से शुरू करना होगा। 

निष्कर्ष

ये आदतें सभी आयु वर्गों के लिए हैं, स्कूलों / कॉलेजों में पढ़ने से लेकर कार्यालयों में मेहनत करने या जिम में काम करने तक। ये आदतें न सिर्फ आपको प्रेरित करती हैं, बल्कि यह आपको अधिक करने को महसूस कराती हैं।

सफलता उन्हीं को मिलती है जो करते हैं, लेकिन सही तरीके से। इन आदतों का आपको दैनिक आधार पर पालन करना चाहिए (प्रतिदिन) क्योंकि बढ़ते रहना ही सफलता की कुंजी है।

सफलता एक लंबी सड़क है, कुछ को यह जल्दी मिल जाता है जबकि कुछ के लिए सालों की मेहनत लगती है।
सफलता के रास्ते में, हर किसी को सबसे अच्छा पाने के लिए सबसे बुरे का सामना करना पड़ता है, लेकिन सफल वही होता है जो निरंतर होता है और यात्रा नहीं छोड़ता।

अगर आपको यहाँ से कुछ सीखने मिला हो या थोड़ी जानकारी मिली हो तो कृपया शेयर करे


ये भी पढ़ें:

Post a Comment

1 Comments

  1. Thank you for providing such information about how to become a successful and this information is very helpful.

    ReplyDelete